मतदाता सूचियों का अब घर-द्वार पर सत्यापन करेंगे बूथ लेबल अधिकारी

मतदाता सूचियों का अब घर-द्वार पर सत्यापन करेंगे बूथ लेबल अधिकारी

विधानसभा कुल्लू की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का सत्यापन बूथ लेवल अधिकारी 21 जुलाई 2023 से 21 अगस्त तक घर-घर जाकर करेंगे। एक माह के लिए अभियान चलाया जाएगा। 22 अगस्त से 29 सितंबर तक मतदान केंद्रों का युक्तिकरण / पुनर्व्यवस्था, मतदाता सूचियों फोटो पहचान पत्र की त्रुटियों का निपटारा आदि कार्य होगा।

इसी दौरान अनुभागों/ भागों की पुनर्संरचना और मतदान केंद्रों की स्थिति एवं सीमा का पुनर्निर्धारण किया जाएगा। निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं उपमंडलाधिकारी विकास शुक्ला ने कहा कि 30 सितंबर से 16 अक्तूबर 2023 तक अनुपूरक सूची और मतदाता सूचियों का एकीकृत प्रारूप तैयार किया जाएगा। 17 अक्तूबर को एसडीएम कार्यालय व सभी मतदान केंद्रों में फोटो युक्त मतदाता सूचियों के प्रारूप प्रकाशित किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि 17 अक्तूबर से 30 नवंबर तक दावे एवं आक्षेप दाखिल किए जाएंगे। एक जनवरी, एक अप्रैल, एक जुलाई और एक अक्तूबर, 2024 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले नए मतदाता भी निर्वाचक नामावली में अपना नाम दर्ज करने के लिए प्रपत्र-6 में अग्रिम आवेदन कर सकते हैं। 5 जनवरी, 2024 को फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन दिया जाएगा। उन्होंने छूटे हुए पात्र नागरिक अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करें।

Related posts